Fashion Mens Fashion

कैसे पहचाने असली और नकली Levi’s जींस में फर्क

हम मानते हैं कि नकली Levis Jeans पहनने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन नकली आइटम के लिए असली के जितनी कीमत चुकाना कहां की समझदारी है? इसलिए जींस खरीदने से पहले ये असली और नकली Levi’s Jeans में फर्क करना जान लें, ताकि अगली बार असली के नाम पर आपको दुकानदार नकली जींस ना थमा दें.

levis_14651919141. बटन्स के पीछे की डीटेलिंग जांचें
वैसे तो डेनिम की क्वालिटी असली और नकली Levi’s जींस में फर्क करने का सबसे ज़रूरी पैरामीटर होती है, लेकिन इन्ही में से एक है जींस की डीटेलिंग. इसे कॉपी करने वाले असली जींस में मौजूद छोटे-छोटे डीटेलिंग को कॉपी नहीं कर पाते. असली Levi’s जींस में बटन के पीछे स्टाइल नंबर बना रहता है. जैसे एक क्लासी 501 स्टाइल का यहीं नंबर (501) बटन के पीछे अच्छी तरह नक्काशी के साथ बना रहता है. इसी तरह दूसरे किसी स्टाइल के लिए कोई लेटर या कोई नंबर बना रहता है. वहीं, नकली Levi’s में इस डीटेलिंग को अक्सर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है.

find fake levis jeans2. पैच से पहचाने असली Levi’s जींस
जींस के पीछे लगी पैच और उस पर बने दोनों घोड़े के मुंह का डायरेक्शन अपोजिट होता है, असली और नकली Levi’s जींस में फर्क करने का बेस्ट तरीका है. वैसे तो नकली जींस में भी आपको ये पैच मिल जाएगी, लेकिन इसमें ये पैच काफी हार्ड लेदर मटैरियल की बनी होती है और धीरे-धीरे इस पर बना ये डिज़ाइन फीका हो जाता है. वहीं, असली Levi’s जींस में लगी पैच का मटेरियल काफी सॉफ्ट होता है. एक और बात, जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए कि नकली Levi’s जींस के पैच पर बने घोड़े काफी डार्क होते हैं.

02-levis_14650210723. लेबल की मार्किंग का रखें ध्यान
हर जींस पर उसके ब्रैंड का अपना एक मार्किंग पैटर्न होता है. अगर आप जींस के टैग पर ध्यान देंगे तो देखेंगे कि उनपर एक खास नंबर लिखा होता है. ये नंबर आमतौर पर 501 या 511 को फॉलो करते हुए इसी सीरीज़ के ही 5-7 डिजिट्स के होते हैं. जहां 501 या 511 जींस के स्टाइल नंबर बताते हैं वहीं, बाकी नंबर्स जींस के दूसरे डीटेल्स की जानकारी देते हैं. टैग के अलावा ये नंबर पीछे की पैच और जींस के अंदर बने छोटे टैग पर भी रहते हैं. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि तीनों जगह ये नंबर एक ही हो, ये असली Levi’s जींस की पहचान है. अगर ये नंबर अलग हुए तो आप समझ जाइए कि असली के नाम पर आपको नकली जींस मिल रही है.

Read:- Create Android App Without Coding Knowledge
03-levis_14650210734. बटन्स पर लिखे चार लेटर्स को ज़रूर जांच लें
असली Levi’s जींस अपने शाइनी और स्टाइलिश पॉकेट और उसपर बने छोटे-छोटे बटन्स के लिए जानी जाती है. ये चीज़ें आपको नकली Levi’s जींस में भी मिल जाएगी और इसे कॉपी करने वाले इतना परफेक्टली करते हैं कि आप असली-नकली में फर्क नहीं कर पाएंगे. लेकिन आप परेशान ना हो! इसका भी इलाज़ हमारे पास है. असल में जो असली Leviटs जींस होती है उसके इन पॉकेट्स के बटन्स पर डीटेलिंग रहती है और साथ ही बैक पर LFSF लिखा होता है. यहां इन चार लेटर्स LFSF का पूरा मतलब है Levi’s Strauss San Francisco और ये आपको Levis के हर प्रोडक्ट्स पर मिल जाएगा. तो अब अगली बार जब भी आप जींस खरीदने जाए ये चार लेटर्स ज़रूर चेक कर लें. ये चार लेटर्स असली Levi’s जींस की पहचान हैं.
fake levis jeans find technique5. रेड टैब को ना करें नज़रअंदाज़
असली Levis जींस की एक और खासियत है और वो है उसकी पॉकेट पर बना रेड टैब. कंपनी अपने हर 100वें पेयर पर “®”(Registered symbol) लिखती है. इसलिए कभी ऐसा हो कि आपकी किसी एक Levi’s पर ऐसा लिखा हो और दूसरे पेयर पर ना हो, तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. लेकिन हां, एक बात का आप ख्याल रखें वो ये कि सिम्बल हमेशा जींस की बाई तरफ लिखा होता है. इसके अलावा, Levi’s की जींस खरीदते समय एक बात का और ध्यान रखें कि इस रेड टैब पर व्हाइट से ‘LEVI’S’ ज़रूर लिखा हो.
fake levis jeans
Content Protection by DMCA.com

About the author

Padhte Raho

Add Comment

Click here to post a comment

Free SEO Audit – SEO Research